.

New Article

Wednesday, November 7, 2012

खाने-पीने की चीजों में मिलावट


  • सेब की चमक देखकर ज्यादा खुश मत होइए क्योंकि यह सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। पढ़िए खाने-पीने की चीजों में मिलावट को खुद कैसे जांचें..
    .>>>
    1. सेब की चमक देखकर ज्यादा खुश मत होइए। ज्यादातर यह चमक सेब पर वैक्स पॉलिश की वजह से दिखती है। इसकी जांच के लिए बस एक ब्लेड लीजिए और सेब को हल्के-हल्के खुरचिए। अगर कुछ सफेद पदार्थ निकले, तो आपको बधाई क्योंकि आप मोम खाने से बच गए!

    2. अगली बार चाय बनाने से पहले चायपत्ती को जरूर जांचें। चायपत्ती ठंडे पानी में डालने पर रंग छोड़े तो साफ है कि उसमें मिलावट है या वह एक बार यूज हो चुकी है।


    3.मटर के दाने खरीदें हैं, तो उसमें से एक हिस्से को पानी में डालकर हिलाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें। अगर पानी रंगीन हो जाता है तो नमूने में मेलाकाइट हरे की मिलावट है। ऐसी मिलावटी चीजें खाने से पेट से संबंधित गंभीर बीमारियां (अल्सर, ट्यूमर आदि) होने का खतरा रहता है।

    4. मछलियों में मिलावट के बारे में आपने शायद ही कभी सोचा होगा लेकिन ऐसा भी होता है। एक कन्ज़यूमर ग्रुप 'मुंबई ग्राहक पंचायत' ने मछलियों पर गोंद लगाने का खुलासा किया है। लोग पॉम्फ्रेट मछली का सिर हल्का सा दबाकर देखते हैं। सफेद चिपचिपा पदार्थ मछली की ताजगी का सबूत होता है, इसलिए कुछ मछली बेचने वाले बासी मछली के सिर में गोंद लगा देते हैं।

    5. खाने में पिसी हल्दी का रोजाना इस्तेमाल होता है। हल्दी में मेटानिल येलो की मौजूदगी से कैंसर हो सकता है। इसका टेस्ट भी हल्दी पाउडर में पांच बूंद हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पांच बूंद पानी डालकर कर सकते हैं। अगर सैंपल बैंगनी हो जाए, तो हल्दी मिलावटी है।

    6. अगर आप पिसी हल्दी में मिलावट से बचने के लिए साबूत हल्दी को लाकर खुद पिसवाते हैं या किसी और तरीके से साबूत हल्दी को इस्तेमाल करते हैं, तो यह भी काफी रिस्की है। हल्दी की पहचान करने के लिए पेपर पर हल्दी को रखकर ठंडा पानी मिलाएं। अगर रंग अलग हो जाए तो हल्दी पॉलिश की हुई है ।

    7. मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी में अमरूद की छाल मिलाई जाती है। इसे हाथ पर रगड़कर देखें, अगर यह नकली होगी तो कोई कलर नहीं आएगा।
    .courtesyy by : thalua club

No comments:

Total Pageviews

Video

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Pages

ShareThis