.

New Article

Sunday, November 4, 2018

दीपावली पर भूलकर भी ना करें ऐसा काम वरना चला जाएगा धन

दिवाली पर अर्धरात्रि के समय महालक्ष्मीजी सद्ग्रहस्थों के घरों में विचरण करती हैं। इस दिन घर-बाहर को साफ-सुथरा कर सजाया-संवारा जाता है। दीपावली मनाने से श्री लक्ष्मीजी प्रसन्न होकर स्थायी रूप से सद्गृहस्थ के घर निवास करती हैं। दीपावली धनतेरस, नरक चतुर्दशी तथा महालक्ष्मी पूजन, गोवर्धन पूजा और भाईदूज-इन 5 पर्वों का मिलन है। मंगल पर्व दीपावली के दिन सुबह से लेकर रात तक क्या करें कि महालक्ष्मी का घर में स्थायी निवास हो जाए..

दीपावली का पर्व प्रतिवर्ष कार्तिक कृष्ण अमावस्या को मनाया जाता है। इस बार यह पावन पर्व 07 नवम्बर 2018 को मनाया जाएगा। इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ आपको यह भी ध्यान रखना आवश्यक है कि दीपावली के दिन हम ऐसे काम भूलकर भी न करें जिससे आपके घर से मां लक्ष्मीजी रूठकर चली जाए।

आइए जानते हैं ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री से दीपावली के इस पावन पर्व पर हमें कौन-कौन से काम नहीं करना चाहिए-

* दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के लिए बिना स्नान किए फूल न तोड़ें, ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपसे रूष्ट हो सकती हैं अत: स्नान करने के पश्चात स्वच्छ धुले वस्त्र पहनकर ही फूल-पत्ती तोड़ें।

* दीपावली पर लक्ष्मी पूजन में ताजे फूलों का प्रयोग करें, मां लक्ष्मी को बासी फूल या घर के फ्रिज में रखें एक दिन पूर्व के फूल न चढ़ाएं।

* दीपावली के 5 दिवसीय त्योहार में हर किसी का बजट गड़बड़ा सकता है, ऐसे समय में अपने मन को शांत रखकर त्योहार की खुशी का इजहार करें। इस दिन किसी से भी झगड़ा न करें।

* दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के साथ-साथ घर के बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना अतिआवश्यक है अत: इस दिन जाने-अनजाने में भी किसी बुजुर्ग का अपमान न करें।

* माना जाता है कि दीपावली की रात घर में मां लक्ष्मीजी का आगमन होता है, ऐसे में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए हमें दीपावली की रात सोना नहीं चाहिए बल्कि रात्रि जागरण करके मां लक्ष्मी की स्तुति करनी चाहिए व लक्ष्मी चालीसा, मंत्र, लक्ष्मी सूक्त आदि का पाठ एवं जप करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

* दीपावली के दिन भूलकर भी अपनी भार्या (पत्नी) या किसी अन्य स्त्री के साथ सहवास न करें और न ही मन में किसी प्रकार की कोई काम-भावना ही आने दें।


* दीपावली पर उपहार देने-लेने का चलन है अत: इस दिन किसी को भी भेंट देते समय भेदभाव न रखें। अगर आप भेंट देते समय मन में अच्छे भाव नहीं रखेंगे तो मां लक्ष्मी आपसे रूष्ट हो जाएंगी और फिर आप मां लक्ष्मी के कोपभाजन से बच नहीं पाएंगे।

* मां लक्ष्मी को नशा करने वालों से सख्त परहेज है अत: दीपावली के दिन किसी भी प्रकार का नशा न करें। नशा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं होती है।

* कई स्थानों पर दीपावली की रात्रि जुआ खेलने की प्रथा है। इस बारे में कोई भी तर्क हो, लेकिन अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा अपने घर में बनाए रखना चाहते हैं तो दीपावली के दिन कभी भी जुआ न खेलें।

* दीपावली पर अपने द्वार पर आए व्यक्ति को खाली हाथ न जाने दें, फिर चाहे वह भिखारी हो या अन्य कोई मांगने वाला। उसको अपनी सामर्थ्य के अनुसार कुछ न कुछ अवश्य दें।
FOR ASTROLOGY www.shubhkundli.com, FOR JOB www.uniqueinstitutes.org

No comments:

Total Pageviews

Video

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Pages

ShareThis