.

New Article

Wednesday, January 30, 2019

जानिए क्या होगा शुक्र के राशि परिवर्तन का आपकी राशि पर प्रभाव

ज्योतिष में शुक्र को धन समृद्धि मान-सम्मान सौंदर्य का ग्रह माना गया है। ज्योतिषशाचार्य पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार, जीवन में ऐश्वर्या की प्राप्ति के लिए शुक्र ग्रह का मजबूत होना बहुत जरूरी है. शुक्र के राशि परिवर्तन से हर राशि के लोगों की आर्थिक स्थिति, स्वास्थ्य, प्यार, पारिवारिक जीवन, भोग विलास पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है।
आज 29 जनवरी 2019 (मंगलवार) को मूल नक्षत्र में प्रातः काल 11 बज कर 41 मिनट से शुक्र वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश कर जायेंगे। इस स्थान पर वे 24 फरवरी 2019 की रात करीब साढ़े बारह बजे तक रहेंगे। इस स्थान पर शनि पहले से ही गोचर कर रहे हैं। भरतीय ज्योतिष के अनुसार शुक्र यश आैर वैभव के ग्रह हैं । जाहिर है इसका आपकी राशि पर इसी प्रकार से प्रभाव पड़ेगा। जब भी शुक्र देव गुरू की राशि वृश्चिक में प्रवेश करते हैं मौसम में परिवर्तन होता है आैर मौसमी बीमारियों जैसे एलर्जी आैर इन्फेक्शन में वृद्घि हो जाती है। एनर्जी पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता नजर आता है। शुक्र राशि से इंसान का वैवाहिक सुख, जीवन साथी के साथ संबंध, सुंदर पत्नी मिलना और भोग विलास की स्थिति तय होती है। जिसके लिए शुक्र दी दशा अच्छी हो उसे सभी प्रकार के सुख मिलते हैं और जिसके लिए शुक्र नीच का हो उसे काफी परेशानिया देखनी पड़ती हैं। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री ने बताया कि आज 29 जनवरी 2019 (मंगलवार) को शुक्र धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं। शुक्र इस राशि में लगभग एक महीना तक रहेंगे। जानिए सभी राशियों पर शुक्र का क्या प्रभाव पड़ेगा??

मेष-  इस राशि से नवम भाव में शुक्र का गोचर हर तरीके से समाज में उनकी सक्रियता बढ़ाएगा. पिता की स्थिति को और ज्यादा बेहतर करेगा और आर्थिक स्थिति को भी पहले से मजबूत करेगा. मेष राशि वाले सभी लोग घर की महंगी चीजें खरीदने में पैसा ज्यादा खर्च करेंगे.

उपाय:  मेष राशि वाले सभी लोग सफेद चंदन भगवान शिव को अर्पण करें और स्वयं  भी इस का तिलक करें.

वृषभ- इस राशि वालों के आठवें भाव में शुक्र का गोचर दूसरी जााति के लोगों से आप की नजदीकी बढ़ाएगा. आप आरामदायक जिंदगी जीना पसंद करेंगे. कार्यक्षेत्र में आपको कोई बड़ा अवसर भी मिलेगा. वृषभ राशि वालों के अष्टम भाव का शुक्र स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव जरूर लाएगा.

उपाय: जरूरतमंद सुहागन स्त्रियों को सुहाग सामग्री का दान करें. इसके साथ हो सके तो शुक्रवार के दिन सफेद चंदन का तिलक करें.

मिथुन-
मिथुन राशि से सातवें भाव में शुक्र का गोचर आपकी सेहत में कुछ परेशानी कर सकता है. वहीं, शुक्र का गोचर आपके कार्यक्षेत्र में बदलाव भी लाएगा. लेकिन यह बदलाव आपके लिए शुभ नहीं होगा.

उपाय: अपने स्नान के जल में एक चम्मच दूध मिलाकर ही स्नान करें और सुगंध जरूर लगाएं.

कर्क-
कर्क राशि के छठे भाव में शुक्र का गोचर रोगों में बढ़ोतरी करेगा और उनके प्रतिस्पर्धी से उनका वाद-विवाद जरूर कराएगा. इस समय आपको अपने काम पर ध्यान देने की जरूरत है. अनावश्यक किसी वाद विवाद से दूर ही रहें. अन्यथा  शुक्र आपको किसी परेशानी में जरूर डाल सकता है.

उपाय:  सफेद कपड़ों का दान शुक्रवार के दिन जरूर करें. भगवान शिव की पूजा करें.

सिंह

शुक्र आपकी राशि के पांचवे भाव में प्रवेश कर रहा है। इसके परिणाम स्वरूप आपको अपने बच्चों की तरफ से कोई अच्छी खबर सुनने को मिलेगी और घर में खुशियां छा जाएंगी। कार्यक्षेत्र में सफलता के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत है। नौकरीपेशा लोगों को कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारियां सौंपी जा सकती है। यह सब आपकी बेहतरी के लिए है, इसलिए परेशान न हों। पर्सनल या प्रफेशनल काम से आप यात्रा पर जा सकते हैं।

कन्या

शुक्र आपकी राशि के चौथे भाव में प्रवेश कर रहे हैं। इस दौरान आपको अपनी सेहत को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है। साथ ही आप ड्राइविंग करते समय बहुत सावधानी बरतें क्योंकि ग्रह-स्थिति अच्छे संकेत नहीं दे रही है। ग्रहों का यह बदलाव आपके व्यवहार में गुस्से को बढ़ा सकता है और किसी छोटी बात पर ही आप धैर्य खो सकते हैं। ऐसी स्थिति से बचने की जरूरत है। परिवार में खुशियां बनी रहेंगी। कार्यक्षेत्र में आपका अच्छा काम आपको प्रशंसा दिलाएगा। आप प्रभावी तरीके से अपनी बात रख पाएंगे।

तुला

शुक्र आपकी राशि के तीसरे घर में प्रवेश कर रहा है। इस परिवर्तन से आपकी लव-लाइफ में रोमांस कई गुना बढ़ जाएगा। कुछ लोगों को इस दौरान प्रेम प्रस्ताव भी मिल सकता है। हालांकि यह बदलाव आपके गुस्से में भी वृद्धि कर सकता है। आपको अपने गुस्से पर काबू रखने की जरूरत है ताकि अपने परिजनों के साथ आपके रिश्तों में मधुरता बनी रहे।

वृश्चिक
शुक्र आपकी राशि के द्वितीय भाव में प्रवेश कर रहा है। इस दौरान आपको अपने रिश्तों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है। खासतौर पर उन लोगों को, जिनके अपने परिवार, भाई-बहन या कजिन्स के साथ रिश्तों में टकराव की स्थितियां बनी हुई हैं। आपको किसी के भी साथ बहस की स्थिति से बचना चाहिए। इस समय भाग्य आपके साथ नहीं है। आपको अपने खर्च पर भी नियंत्रण बनाए रखने की जरूरत है। इस समय दिया गया उधार लौटने की संभावना नगण्य है।

धनु
शुक्र आपकी राशि के प्रथम भाव में प्रवेश कर रहा है। इसके परिणाम स्वरूप इस समय आप जो भी काम करेंगे,आपको उसमें सफलता मिलने की पूरी संभावना है। आपके प्रतिद्वंदी चाहकर भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। आपका प्रेम संबंध भी शुरू हो सकता है। जो लोग विवाह की इच्छा रखते हैं, उनकी यह इच्छा इस समय पूरी हो सकती है। ग्रहों की स्थिति कहती है कि आप कुछ ऐसे कामों की तरफ भी आकर्षित हो सकते हैं, जो गैरकानूनी या अनैतिक हों। ज्योतिषीय सलाह के अनुसार, आपको इस तरह के कामों से दूर रहना होगा अन्यथा समस्या हो सकती है।

मकर
शुक्र आपकी राशि के बारहवें घर में प्रवेश कर रहा है। इसके प्रभाव स्वरूप आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी और आय के साधनों में वृद्धि होगी। साथ ही आप अपने खर्चों को भी बढ़ाएंगे और साज-सज्जा तथा वैभव के सामान पर खर्च करेंगे। आपकी लाइफस्टाइल में बेहतर बदलाव होगा और आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा। आप इस समय में किसी यात्रा पर जा सकते हैं, जिसमें मनोरंजन और खुशियां आपको मिलेंगी।

कुंभ

शुक्र आपकी राशि के ग्यारहवें घर में प्रवेश कर रहा है। इसके प्रभाव से आपके परिवार में प्रेम और एकजुटता में बढ़ोतरी होगी। आप परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिताएंगे। तनाव और परेशानियों में कमी आएगी। खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे। लेकिन इस समय आपको गर्म वस्तुओं और धातुओं को लेकर सतर्कता बरतनी होगी और आग का उपयोग करते समय चौकस रहना होगा। क्योंकि ग्रहों की स्थिति आपके लिए अग्नि से कष्ट का संकेत दे रही है।

मीन

शुक्र आपकी राशि के दसवें घर में प्रवेश कर रहा है। इसके प्रभाव से आपकी अपने पार्टनर के साथ तकरार बढ़ सकती है, ध्यान रखें। बहस और विवाद से जितना हो सके दूर रहें। अलगाव की स्थितियां बन रही हैं, मन को शांत रखें और वक्त बदलने का इंतजार करें। अध्यात्म आपको मानसिक शांति देगा। अपनी सेहत को लेकर सतर्कता बरतें।
FOR ASTROLOGY www.shubhkundli.com, FOR JOB www.uniqueinstitutes.org

No comments:

Total Pageviews

Video

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Pages

ShareThis