.

New Article

Tuesday, February 12, 2019

आज 13 फरवरी 2019 को होगा सूर्य का राशि परिवर्तन --

आज सूर्य 13 फरवरी 2019 (बुधवार) को कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्य सुबह 8 बजकर 47 मिनट पर प्रवेश करेंगे। सर्वार्थ सिद्धि योग में सूर्य-बुध के साथ आएंगे।

कुंभ राशि में सूर्य और बुध का मिलन होगा. शनि की दृष्टि सूर्य बुध पर होगी. महा योग बना है. इस फाल्गुन संक्रांति है। पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार ग्रहों का राजा सूर्य हर माह अपनी राशि बदलता है। 13 फरवरी 2019, बुधवार को सुबह 8 बजकर 47मिनट पर सूर्य मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करने जा रहा है। 15 मार्च तक सूर्य कुंभ राशि में ही रहेगा। वैदिक ज्योतिष में सूर्य आत्मा, पिता, पूर्वज, उच्च सरकारी नौकरी, पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान का कारक ग्रह है। पण्डित दयानन्द शास्त्री ने बताया कि सूर्य के शुभ प्रभाव से जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में उच्च सफलता हासिल होती है, जबकि खराब स्थिति होने से मान-सम्मान में कमी, पिता को कष्ट और नेत्र पीड़ा का सामना करना पड़ता है। कुंभ राशि का स्वामी शनि है जो सूर्य का पुत्र भी है, लेकिन दोनों ग्रहों में शत्रुता है।

आज माघ शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और बुधवार का दिन है। आज दुर्गाष्टमी व्रत है। साथ ही आज के दिन सूर्य की कुंभ संक्रांति है। आज के दिन सुबह 08 बजकर 47 मिनट पर सूर्यदेव कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे और 15 मार्च की सुबह 05 बजकर 40 मिनट तक यहीं पर रहेंगे। आपको ये भी बता दें कि आज के दिन सूर्य की कुंभ संक्रांति का पुण्यकाल दोपहर 02 बजकर 13 मिनट तक रहेगा। इसके अलावा सारे काम बनाने वाले योग सर्वार्थ सिद्धि योग रात 10:27 तक रहेगा।

जानिए सूर्य के इस राशि परिवर्तन से सभी राशियों पर कैसा असर (प्रभाव) पड़ेगा---

मेष- इस परिवर्तन से मेष राशि के लोगों के जीवन में अब सब अच्छा ही होगा. काम की देरी से निराश ना हों. इंटरव्यू में सफलता मिलेगी. गणेश जी पर लडडू चढ़ाएं.    इस समय में आप सौभाग्यशाली रहने वाले है। आपकी बहुप्रतिक्षित इच्छाएं अब पूर्णता की ओर बढ़ रही हैं। आप इस समय में धर्म-कर्म के कार्यों में व्यस्त रहेंगे और साथ ही साथ परोपकार करने से भी आप पीछे नहीं हटेंगे। आपके पिता के लिए भी यह अच्छा समय है और आपको जीवनसाथी की ओर से भी लाभ प्राप्त होगा।

वृषभ- पैसों की तंगी से परेशान हैं तो अब ये परेशानी दूर होगी. आय के साधन बढ़ेंगे. सभी रुके हुए काम बनने लगेंगे.  इस समय में आप अपने घरेलू जीवन में दुखी रह सकते हैं। प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने से संबंधित कुछ बड़े और कठोर निर्णय भी आपको लेने पड़ सकते हैं। इस समय में कई बार आप अपनी वाणी पर भी नियंत्रण खो सकते हें जिसका दण्ड भी आपको भुगतना पड़ेगा। आपको नियंत्रण और संयम में रहने की सलाह दी जाती है। जीवनसाथी की ओर से धनलाभ हो सकता है।

मिथुन- प्रेम में सफलता मिलेगी. काम में जोर लगाना पड़ेगा. पढ़ाई की उलझन सुलझेगी. दोस्तों से मुलाक़ात होगी.  इस समय में आपकी इच्छाशक्ति में बढ़ोतरी होगी, आप जो चाहेंगे उसे प्राप्त करने का पूरा प्रयास भी करेंगे। आपको किसी यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है। धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी और जरूरतमंद की सहायता करेंगे। आपको झूठे आरोपों से स्वयं को बचाकर रखना होगा, पिता के साथ संबंधों में कड़वाहट हो सकती है।

कर्क–  हनुमान जी को फूल चढ़ाएं.  यह समय स्वास्थ्य की दृष्टि से आपके लिए सही नहीं है, कुछ छोटी-मोटी समस्याएं आ सकती हैं। आर्थिक रूप से भी आपको अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता है। मानसिक तनाव और व्यर्थ की चिंताएं आपको घेरकर रह सकती हैं। कुछ ऐसे मामले आएंगे जो आपको समय की आवश्कयता के विषय में बताएंगे।

सिंह- यात्रा से हानि होगी. आपने काम पर बने रहें. धन लाभ का योग बनेगा. गले में नारंगी रंग का धागा धारण करें.  यह समय आपके विवाहित जीवन में समर्पण को और बढ़ाएगा। आपको अपने जीवन साथी से प्रेम की अनुभूति होगी, लेकिन थोड़ा भी क्रोध आपकी स्थिति खराब कर सकता है। इस समय आपके भीतर का तनाव और बढ़ सकता है। आपको अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी।

कन्या-  नई दोस्ती से लाभ मिलेगा. नई नौकरी का योग बन रहा है. छोटी इलायची पास रखें.  यह समय आपके जीवन में अच्छी बातों को आमंत्रित करेगा, इस समय आपका ,मन भी बहुत अच्छा रह सकता है। हो सकता है आपको किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाना पड़े। योजनाओं को साकार रूप देने के लिए आपको अत्याधिक परिश्रम करने की आवश्यकता है, जिससे आप पीछे नहीं हटेंगे। आपको अपनी और अपने आसपास के लोगों का ध्यान रखना चाहिए।

तुला- भविष्य की चिंता छोड़ दें. हनुमान जी की पूजा करते रहें. बाधाएं दूर होंगी. शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करेंगे.  इस समय में आपकी आय में वृद्धि के योग बन रहे हैं, साथ ही साथ आपकी बौद्धिक क्षमता में भी सकारात्मक वृद्धि होगी। प्रेम संबंधों में गतफहमी होने से कुछ तनाव रह सकता है लेकिन आप इसे शीघ्र ही सुलझा लेंगे। छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपनी पढ़ाई में जरा भी लापरवाही ना करें। भाई-बहन से धन लाभ होने की सम्भावना है।

वृश्चिक- किसी काम पर गुस्सा और जिद करने से नुकसान हो सकता है. शांति से काम करने से लाभ होगा. व्यापार और नौकरी में सफलता मिलेगी.  आपके लिए यह समय सामान्य रहने वाला है। कुछ कार्यों में आपको दुविधा में रहना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन में आपको कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ सकते हैं, इनके लिए आपको बहुत परिश्रम करना होगा। माता की सेहत में थोड़ी गिरावट आ सकती है,

धनु- सूर्य की राशि परिवर्तन से खुशखबरी मिलेगी. कोई बड़ा काम बनेगा. मन की कोई इच्छा पूरी होगी. पीला रूमाल पास रखें.   यह समय आपके जीवन में इच्छाशक्ति लेकर आएगा और आपके निश्चय को सुदृढ़ बनाएगा। आपके छोटे भाई-बहनों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है, आपको उनका भी ध्यान रखना होगा। आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे, आप अपने काम से नाम प्राप्त करेंगे

मकर- धैर्य बनाए रखें. नौकरी में लाभ होगा. पढ़ाई में बेहतर करेंगे. नमक का दान करें.  मकर राशि वालों के लिए सूर्य का यह गोचर अत्याधिक लाभदायक सिद्ध होगा। ससुराल पक्ष की ओर से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है और साथ ही साथ कोई खुशखबरी भी आपको मिल सकती है। इस समय में परिवार की ओर से थोड़ी बहुत परेशानियां रह सकती हैं। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा क्योंकि यही आपके लिए समस्या का कारण बन सकती है।

कुंभ- मानसिक तनाव कम होगा. रुका हुआ काम बनने लगेगा. व्यापार और पढ़ाई में मन लगेगा. यह समय अच्छा सिद्ध होने वाला है। आपका जीवनसाथी आपके प्रति समर्पित रहेगा, आप दोनों के संबंधों में पार्दर्शिता आएगी। जिस कारण से आप भी उन्हें प्रसन्न रखने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करेंगे। आप दोनों के प्रेम को नया आयाम प्राप्त होगा। इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

मीन- ज्यादा जल्दीबाज़ी करने से नुकसान हो सकता है. मन को स्थिर रखें. माता को नाराज़ ना करें. दही खाकर घर से निकलें.  इस समय आपकी ऊर्जा में बढ़ोतरी होगी। आपकी इच्छाशक्ति भी चरम पर रहेगी। शासकीय क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। हो सकता है इस समय में आप कर्ज लेने का भी मन बना सकते हैं। आपको अपनी माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। इस समय आपके ‘अहम’ में वृद्धि हो सकती है, जिसे आपको संयमित रखना ही चाहिए।

👉🏻👉🏻👉🏻
फरवरी 2019 का यह महीना ज्योतिष के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण है। ज्योतिषाचार्य पण्डित दयानन्द शास्त्री का कहना है कि फरवरी में चार ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। इसका सीधा सा मतलब है कि ग्रह उसी तरह अपनी जगह बदलते हैं, जैसे आप अपने बैठने या सोने की जगह बदल दें। वैदिक पंचांग अनुसार इस परिवर्तन का असर समस्त राशियों पर पड़ता है।

इस फरवरी 2019 में यह ग्रह बदल रहे हैं अपना स्थान ---

 मंगल सूर्य, बुध और शुक्र जैसे प्रमुख ग्रह एक राशि को छोड़कर दूसरी राशि में प्रवेश करेंगे।

13 फरवरी 2019 से कुंभ राशि में आ जाएंगे सूर्य : --
कुंडली में सूर्य का मजबूत स्थान वैभव, मान-सम्मान और सम्पन्नता बढ़ाता है। सूर्य किसी एक राशि में एक माह तक रहते हैं। अगले बुधवार यह राशि बदलकर मकर से कुंभ में आएंगे। इसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा।

24 फरवरी को शुक्र करेंगे मकर राशि में प्रवेश --

शुक्र ग्रह को ज्योतिषशास्त्र में सुख-सम्पदा, सौंदर्य, ऐश्वर्य और संपन्नता का प्रतीक माना गया है। शुक्र वृषभ और तुला राशि के स्वामी हैं और 24 फरवरी को यह मकर राशि में प्रवेश करेंगे। शुक्र अभी धनु राशि में विचरण कर रहे हैं। कुंडली में शुक्र के अच्छे प्रभाव से व्यक्ति को धन और संपन्नता की प्राप्ति होती है।

इस वर्ष सूर्य 14 जनवरी 2019 को मकर राशि, 13 फरवरी को कुम्भ राशि, 14 मार्च को मीन राशि, 14 अप्रैल को मेष राशि, 15 मई वृष, 15 जून को मिथुन राशि, 16 जुलाई 2019 को कर्क राशि में, 17 अगस्त को सिंह राशि, 17 सितम्बर को कन्या राशि, 17 अक्टूबर को तुला राशि, 16 नवम्बर को वृश्चिक राशि, 16 दिसम्बर को धनु राशि में संचरण करेगा।

आज सूर्य 13 फरवरी 2019 को मकर राशि को छोड़कर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। जिसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा।

राशि परिवर्तन से 6 राशियों को बहुत शुभ लाभ होगा. इनमें वृषभ, मिथुन, सिंह, तुला, धनु और मीन राशि शामिल हैं. इन राशि के लोग जिस काम में भी हाथ डालेंगे. उन्हें बहुत धन लाभ होगा. धन कमाने का बहुत अच्छा अवसर मिलेगा. नौकरी व्यापार में तरक्की होगी ।

👉🏻👉🏻👉🏻सिंह, कन्या व तुला राशि पर धन की बरसात : सूर्य गुरु के साथ लग्नस्थ है और शुक्र उच्च का होकर धन भाव में है। यह इस बात का संकेत दे रहा है कि सिंह, कन्या व तुला राशि यानी 12 राशियों में से 5वीं, 6वीं और 7वीं राशि वालों के लिए फरवरी माह के आने वाले 15 दिन आर्थिक दृष्टि से बेहतर रहेंगे।

इन राशि वालों को हर तरफ से फायदा ही फायदा होगा। ऐसा बहुत कम होता है कि बुध के साथ सूर्य लग्नस्थ होकर वक्री मंगल पर सप्तक दृष्टि बना रहा हो। ऐसी ग्रह स्थिति सालों बाद आती है।

ग्रह स्थितियां इस बात का भी संकेत दे रही है कि युवक-युवतियों के लिए वैवाहिक परिस्थिति शुभदायक होगी। विवाह में आने वाली सारी दिक्कतें दूर हो जाएंगी।

अब तक जिन लोगों का विवाह न होने से उनके अभिभावक दुखी थे। उन अभिभावकों को अपने पुत्र व पुत्रियों के लिए योग्य जीवनसाथी तलाश करने में आसानी होगी। यह सब सूर्य व बुध के एक साथ बैठकर वक्री मंगल पर 7वीं दृष्टि डालने के कारण संभव हो सकेगा।

शादी के लिए परेशान हो रहे युवाओं की खुशी दुगनी होने वाली है। एक तो युवाओं को उनका मनपसंद जीवनसाथी मिलने का योग है और दूसरा फरवरी माह के आने वाले 15 दिनों में उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। युवाओं को वैवाहिक खुशी और साथ ही जेब गरम करने वाला यह संयोग शनि के वक्री होने के कारण संभव हो सकेगा।

कई सालों बाद ऐसा संयोग देखने को मिलेगा। शनि के वक्री होने के संयोग बहुत कम होते हैं। माना जाता है कि शनि वक्री होता ही नहीं, लेकिन इस माह शनि वक्री हो गया है।

👉🏻👉🏻👉🏻शनि व सूर्य का मिलन करवाएगा हानि --
वर्तमान में शनि भाग्य स्थान में चंद्र के साथ बैठकर विष योग बना रहा है। जो इस बात का संकेत दे रहा है कि अनैतिक कार्य में और असामाजिक कार्यों में लिप्त लोगों की शामत आने वाली है। करीब एक माह तक यानी 14 मार्च तक शनि व सूर्य मिलकर असामाजिक तत्वों पर कहर बरपाने वाले हैं। ऐसे लोगों को जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

FOR ASTROLOGY www.shubhkundli.com, FOR JOB www.uniqueinstitutes.org

No comments:

Total Pageviews

Video

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Pages

ShareThis